बूढ़े होते हुए युवा रहने का कला

बूढ़े होते हुए युवा रहने का कला


जापानियों के अनुसार, सभी के पास एक ikigai है - जो एक फ्रांसीसी दार्शनिक एक रायसन को d'etre कह

सकता है। कुछ लोगों को उनकी ikigai मिल गई है, जबकि अन्य अभी भी देख रहे हैं, हालांकि वे इसे अपने भीतर

ले जाते हैं। हमारी ikigai हम में से प्रत्येक के भीतर गहरी छिपी हुई है, और इसे खोजने के लिए एक रोगी की

आवश्यकता होती है। खोज। ओकिनावा में पैदा हुए लोगों के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक शताब्दी वाले द्वीप,

हमारी ikigai यही कारण है कि हम सुबह उठते हैं।

आप जो भी करते हैं, वह रिटायर नहीं होता है! एक स्पष्ट रूप से परिभाषित ikigai होने से हमारे जीवन में संतुष्टि,

खुशी और सार्थकता आती है। इस पुस्तक का उद्देश्य शरीर, मन और आत्मा के स्थायी स्वास्थ्य पर जापानी दर्शन

से अंतर्दृष्टि साझा करने में आपकी मदद करना है। जापान में रहने वाली एक आश्चर्यजनक बात यह है कि लोग

कितने सक्रिय रहते हैं वे रिटायर होने के बाद। वास्तव में, कई जापानी लोग वास्तव में कभी भी सेवानिवृत्त नहीं होते हैं - वे तब तक करते रहते हैं जब तक वे अपने स्वास्थ्य की अनुमति देते हैं। वास्तव में, जापानी में कोई शब्द नहीं है जिसका अर्थ है "छोड़ने के अर्थ में अंग्रेजी में "के रूप में अच्छे के लिए कार्यबल"।

डैन Buettner के अनुसार, एक नेशनल जियोग्राफिक रिपोर्टर जो देश को अच्छी तरह से जानता है, जीवन में एक उद्देश्य होना जापानी संस्कृति में इतना महत्वपूर्ण है कि सेवानिवृत्ति का हमारा विचार बस वहां मौजूद नहीं है। (लगभग) अनन्त युवाओं का द्वीप कुछ दीर्घायु अध्ययनों से पता चलता है कि समुदाय की एक मजबूत भावना और एक स्पष्ट रूप से परिभाषित ikigai प्रसिद्ध स्वास्थ्यप्रद जापानी आहार के रूप में बस के रूप में महत्वपूर्ण हैं - शायद और भी अधिक।

ओकिनावा और अन्य तथाकथित ब्लू ज़ोन से शताब्दी के हाल के चिकित्सा अध्ययन - भौगोलिक क्षेत्र जहां लोग सबसे लंबे समय तक रहते हैं - इन असाधारण मनुष्यों के बारे में कई रोचक तथ्य प्रदान करते हैं: । न केवल वे दुनिया की बाकी आबादी की तुलना में बहुत लंबे समय तक रहते हैं, वे कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से भी पीड़ित हैं; भड़काऊ विकार भी कम आम हैं। इनमें से कई शताब्दी के लोगों को जीवन शक्ति और स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण स्तर का आनंद मिलता है जो अन्यत्र उन्नत आयु के लोगों के लिए अकल्पनीय होगा।

उनके रक्त परीक्षण कम मुक्त कणों (जो सेललर उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं) को प्रकट करते हैं, चाय पीने और खाने के परिणामस्वरूप जब तक उनका पेट केवल 80 प्रतिशत भरा नहीं होता है। रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को अधिक मध्यम लक्षणों का अनुभव होता है, और दोनों पुरुष और महिलाएं जीवन में बहुत बाद तक उच्च स्तर के यौन हार्मोन बनाए रखते हैं। डिमेंशिया की दर वैश्विक औसत से काफी नीचे है।

यद्यपि हम पुस्तक के पाठ्यक्रम पर इनमें से प्रत्येक निष्कर्ष पर विचार करेंगे,

अनुसंधान स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि ओकिगावी का ikigai पर ध्यान प्रत्येक दिन को उद्देश्य देता है और उनके स्वास्थ्य और दीर्घायु में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पांच ब्लू जोन

ओकिनावा दुनिया के ब्लू ज़ोन में पहला स्थान रखता है। ओकिनावा में, विशेष रूप से महिलाएं लंबे समय तक रहती हैं और दुनिया में कहीं और की तुलना में कम बीमारियां होती हैं। डैन बट्टनर द्वारा अपनी पुस्तक द ब्लू जोन में पहचाने और विश्लेषित किए गए पाँच क्षेत्र हैं:

1. ओकिनावा, जापान (विशेष रूप से द्वीप का उत्तरी भाग)। स्थानीय लोग सब्जियों से समृद्ध आहार खाते हैं और टोफू आमतौर पर छोटी प्लेटों में परोसा जाता है। Ikigai के उनके दर्शन के अलावा, दोस्तों के moai या करीब-बुनना समूह (पृष्ठ 15 देखें), उनकी लंबी उम्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. सार्डिनिया, इटली (विशेषकर नुउरो और ऑग्लिस्ट्रा के प्रांत)। इस द्वीप पर स्थानीय लोग सब्जियों और प्रतिदिन एक या दो गिलास शराब का सेवन करते हैं। जैसा कि ओकिनावा में, इस समुदाय का सामंजस्यपूर्ण स्वभाव सीधे दीर्घायु से संबंधित एक अन्य कारक है।

3. लोमा लिंडा, कैलिफोर्निया। शोधकर्ताओं ने सातवें दिन के एडवेंटिस्टों के एक समूह का अध्ययन किया जो संयुक्त राज्य में सबसे लंबे समय तक रहने वाले लोगों में से हैं।

4. निकोआ प्रायद्वीप, कोस्टा रिका। स्थानीय लोग नब्बे के बाद उल्लेखनीय रूप से सक्रिय रहते हैं; क्षेत्र के कई पुराने निवासियों को खेतों में काम करने के लिए सुबह साढ़े पांच बजे उठने में कोई समस्या नहीं है।

5. इकेरिया, ग्रीस। तुर्की के तट के पास इस द्वीप के हर तीन निवासियों में से एक नब्बे साल से अधिक पुराना है

(संयुक्त राज्य अमेरिका की आबादी के 1 प्रतिशत से भी कम की तुलना में), एक तथ्य जिसने इसे लंबे जीवन का

द्वीप नाम दिया है। स्थानीय रहस्य एक जीवन शैली है जो 500 ईसा पूर्व की है।

निम्नलिखित अध्यायों में, हम कई कारकों की जाँच करेंगे जो कि प्रतीत होते हैं दीर्घायु के लिए कुंजी

और ब्लू ज़ोन में पाए जाते हैं, ओकिनावा और इसके तथाकथित विलेज ऑफ़ लॉन्गविटी पर विशेष ध्यान

देते हैं। सबसे पहले, हालांकि, यह इंगित करने योग्य है कि इनमें से तीन क्षेत्र द्वीप हैं, जहां संसाधन दुर्लभ

हो सकते हैं और समुदायों को एक दूसरे की मदद करनी होगी। कई लोगों के लिए, दूसरों की मदद करने

से उन्हें जीवित रखने के लिए एक ikigai काफी मजबूत हो सकती है।

पांच ब्लू ज़ोन का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, कुंजी दीर्घायु आहार, व्यायाम, जीवन में एक उद्देश्य (एक ikaiai) की खोज करना, और मजबूत सामाजिक संबंध बनाना है - जो कि दोस्तों और अच्छे पारिवारिक संबंधों का एक व्यापक चक्र है। इन समुदायों के सदस्य कम करने के लिए अपने समय का अच्छी तरह से प्रबंधन करते हैं तनाव, कम मांस या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग करें, और मॉडरेशन में शराब पीएं। वे जोरदार व्यायाम नहीं करते हैं, लेकिन वे हर दिन चलते हैं. सैर करते हैं और उनके सब्जी बागानों में काम कर रहे हैं। ब्ल जोन में लोग डाइव करने के बजाय पैदल चलेंगे। बागवानी, जिसमें दैनिक कम तीव्रता वाले आंदोलन शामिल हैं, एक प्रथा है जो लगभग सभी में है।

80 प्रतिशत रहस्य

जापान में सबसे आम कहावत है "हारा हची बू", जो खाने से पहले या बाद में दोहराई जाती है और इसका मतलब है कि "अपने पेट को 80 प्रतिशत तक भरें।" प्राचीन ज्ञान हमें पूर्ण होने तक खाने के खिलाफ सलाह देता है। यही कारण है कि ओकिनावांस खाना बंद कर देते हैं जब उन्हें लगता है कि पेट में उनकी पाचन क्षमता 80 प्रतिशत तक पहुंच जाती है, बजाय इसके कि वे अपने शरीर को लंबी पाचन प्रक्रियाओं के साथ

खाएं और पहनें जो सेलुलर ऑक्सीकरण को तेज करते हैं। निश्चित रूप से, यदि आपका पेट 80 पर है, तो उद्देश्यपूर्ण तरीके से जानने का कोई तरीका नहीं है प्रतिशत क्षमता। इस कहावत से सीखने का सबक यह है कि हमें तब खाना बंद कर देना चाहिए जब हम पेट भरा हुआ महसूस करने लगें। अतिरिक्त साइड डिश, वह स्नैक जिसे हम खाते हैं जब हम अपने दिल में जानते हैं कि हमें वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है, तो दोपहर के भोजन के बाद सेब पाई - सभी इच्छाएं


हमें अल्पावधि में खुशी दे, लेकिन उनके न होने से हमें दीर्घावधि में खुशी मिलेगी। जिस तरह से भोजन परोसा जाता है वह भी महत्वपूर्ण है। कई पर अपना भोजन प्रस्तुत करके छोटी प्लेटें, जापानी कम खाते हैं। जापान में एक रेस्तरां में एक विशिष्ट भोजन एक ट्रे पर पांच प्लेटों में परोसा जाता है, जिनमें से चार बहुत छोटे होते हैं और मुख्य पकवान थोड़ा बड़ा होता है। आपके सामने पाँच प्लेटें होने से ऐसा लगता है कि आप बहुत कुछ खाने जा रहे हैं, लेकिन ज्यादातर समय ऐसा होता है कि आपको भूख कम लगती है। यह एक कारण है कि जापान में पश्चिमी लोग आमतौर पर अपना वजन कम करते हैं और ट्रिम रहते हैं।

पोषण विशेषज्ञों द्वारा किए गए हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि ओकिनावा दैनिक औसत उपभोग करते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में 2,200 से 3,300 की तुलना में 1,800 से 1,900 कैलोरी, और संयुक्त राज्य अमेरिका में 26 या 27 की तुलना में 18 से 22 के बीच बॉडी मास इंडेक्स है। ओकिनावान आहार टोफू, शकरकंद, मछली (प्रति सप्ताह तीन बार) में समृद्ध है,

और सब्जियां (लगभग 11 औंस प्रति दिन)। पोषण के लिए समर्पित अध्याय में हम देखेंगे कि इस 80 प्रतिशत में कौन से स्वस्थ, एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ शामिल

Moai: जीवन के लिए जुड़ा हुआ है

स्थानीय समुदायों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए ओकिनावा में यह प्रथा है। एक मोई सामान्य हितों वाले लोगों का एक अनौपचारिक समूह है जो एक दूसरे के लिए देखते हैं। कई लोगों के लिए, समुदाय की सेवा करना उनके ikigai का हिस्सा बन जाता है। मोई की उत्पत्ति कठिन समय में हुई है, जब किसानों को एक साथ मिल जाएगा सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें और अल्प कटाई के साथ एक दूसरे का सामना करने में मदद करें।

मुई के सदस्य समूह में एक निर्धारित मासिक योगदान करते हैं। यह भुगतान उन्हें बैठकों, रात्रिभोज, खेलों के खेल और शोगी (जापानी शतरंज), या जो भी शौक आम है, में भाग लेने की अनुमति देता है। समूह द्वारा एकत्रित धनराशि का उपयोग गतिविधियों के लिए किया जाता है, लेकिन यदि धन है बचा हुआ, एक सदस्य (घूर्णन के आधार पर तय किया गया) अधिशेष से एक निर्धारित राशि प्राप्त करता है।

इस तरह, एक मोई का हिस्सा होने से भावनात्मक और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलती है। यदि कोई मुई का सदस्य वित्तीय समस्या में है, तो वह समूह की बचत से अग्रिम प्राप्त कर सकता है। हालांकि प्रत्येक मूवाई की लेखांकन प्रथाओं का विवरण समूह और उसके आर्थिक साधनों के अनुसार भिन्न होता है, संबंधित और समर्थन की भावना व्यक्ति को सुरक्षा की भावना देती है और जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में मदद करती है। इस पुस्तक में शामिल विषयों के अनुसार, हम आधुनिक जीवन में समय से पहले उम्र बढ़ने के कुछ कारणों को देखते हैं, और फिर ikigai से संबंधित विभिन्न कारकों का पता लगाते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post
satta king chart